होली में घरेलू तरीकों से करें भांग के नशे को कम, जानें 5 काम के उपाय

होली में घरेलू तरीकों से करें भांग के नशे को कम, जानें 5 काम के उपाय

सेहतराग टीम

होली का त्योहार आते ही लोग दो तरह की तैयारी करने लगते हैं। पहला रंग खेलने की और दूसरा भांग पीने की। दोनों ही काम होली के समय काफी चर्चित रहते हैं। हांलाकि होली के दिनों में लोग रंग भी खूब खेलते हैं और भांग का नशा भी खूब करते हैं। लेकिन उसके बाद दोनों से निपटने के लिए भी लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है। कई बार तो देखने और सुनने को मिलता है कि होली खत्म होने के हफ्तों बाद भी लोगों का नशा कम ही नहीं होता है। कई लोगों को भांग का नशा हफ्तों चढ़ा रहता है। अगर उन्हीं लोगों में आप भी आते हैं तो अब आपको घबराने की जरुरत नहीं हैं। क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि होली में भांग का नशा थोड़े समय में ही कैसे उतारें। तो आइए जानते हैं भांग का नशा उतारने के घरेलू उपाय-

पढ़ें- जरा संभल कर खेलें होली, कहीं रंग में भंग न हो जाएं

इन 5 तरीकों से करें भांग का नशा कम-

  • होली के दिनों में लगभग सभी लोग भांग पीते है। उनमें कई लोग बहुत ज्यादा इसका सेवन कर लेते है और कई लोग हल्का डोज लेते हैं। हल्के डोज वालों को हल्की चढ़ती है तो ऐसे लोग भूना चना खाएं उनका नशा तुंरत उतर जाएगा। बस ख्याल रखें कि कोई भी मीठे पदार्थ का सेवन ना करें।
  • अगर आप भांग का नशा ज्यादा चढ़ गया है तो अरहर की कच्ची दाल को पीसकर उसको पानी में घोल लें और उसका सेवन करें। जल्द ही नशा उतर जाएगा।
  • भांग का नशा उतारने के लिए खटाई सबसे ज्यादा सटीक और अच्छा उपाय है। इसलिए तो सभी लोग इसके सेवन की सलाह भी देते है। इसके अलावा अगर आप संतरे, नींबू, दही, छाछ या फिर इमली का पना पीते हैं तो आपका नशा जल्दी उतरेगा।  
  • इन सब के अलावा भांग का नशा उतारना है तो सरसों का तेल हल्का गुनगुना करके नशे में लत व्यक्ति के कान में डाल दें। एक-दो बूंद सरसों का तेल दोनों कानों में डालें तुरंत भांग का नशा उतर जाएगा।
  • वहीं भांग का नशा घी खाने से भी उतरता है। लेकिन इसके लिए शुद्ध देशी घी की अत्यधिक मात्रा में सेवन करना होगा। ज्यादा देशी घी खाने से भांग का नशा जल्दी उतरता है।  

इसे भी पढ़ें- 

होली में यूं रखें त्‍वचा और बालों का ध्‍यान

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।